07 March, 2017

जिद्दी बनो : बिना जिद के आप इतिहास नहीं रच सकते | ज्ञान वर्षा


दुनिया में कौन सा ऐसा इन्सान है जो अपनी जिंदगी (life) में सफल (success) होना नहीं चाहता है, जीतना  (win) नहीं चाहता है, आकाश की बुलंदी को छूना नहीं चाहता है। हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, जीतना चाहता है, अपनी जिंदगी में नाम कमाना चाहता है। हर आदमी जीतने की, सफल होने की कोशिश भी करता है। लेकिन क्या सभी जीत जाते हैं, सभी सफल हो जाते हैं? इसका जवाब ज्यादातर नहीं में होगा।
तो अब सवाल ये है कि आखिर वो कौन सी वजह है? वो ऐसी कौन सी बात है? जिसके कारण सिर्फ कुछ लोग ही जीत पाते  हैं, सिर्फ कुछ लोग ही अपनी मंजिल को हासिल कर पाते हैं।
उस वजह का, उस चीज का, उस बात का नाम है जिद (insistence) । बिना जिद के आप इतिहास नहीं रच सकते। बिना जिद के आप बुलंदियों पर नहीं पहुँच सकते। यहाँ जिद का मतलब बच्चों द्वारा किसी चीज को पाने की जिद से नहीं है। जिद का मतलब है अपनी सारी शक्तियों  (strengths), योग्यताओं (abilities) को संकल्पित  (determinate) करके अपनी मंजिल को पाने के लिए, अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए, जीतने के लिए किया गया अदम्य (indomitable)  साहस, अटूट (unceasing) प्रयास है।
जो व्यक्ति जीत दर्ज करता है या अपनी मंजिल तक पहुँचता है वो बाकि लोगों से कुछ हटकर होता है। जीतने वाला जीतने की जिद करता है। जीतने वाले को अपनी जीत से अलग, अपनी मंजिल से अलग कुछ और दिखाई ही नहीं देता है। जब तक किसी लक्ष्य को पाने की, किसी मंजिल तक पहुँचने की जिद नहीं होगी तब तक उस लक्ष्य तक, उस मंजिल तक पहुंचा ही नहीं जा सकता है। आप किसी भी महान व्यक्ति को देख लीजिये, किसी भी सफल व्यक्ति को देख लीजिये, आज वो जिस मक़ाम पर हैं वहाँ तक पहुँचने के लिए उन्होंने खुद से जिद की थी और उसी जिद की बदौलत वे बुलंदियों तक पहुँचे हैं। दुनिया में जो भी कोई बड़ा परिवर्तन हुआ है, कोई बड़ा बदलाव आया है वो किसी ना किसी की जिद का नतीजा है।

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें >>>



पुष्पेन्द्र कुमार सिंह जी ग्रेटर नोएडा से है और लगभग दो वर्षो से ब्लॉग दुनिया में सक्रिय है। जो ज्ञान वर्षा ब्लॉग का संचालन कर रहे है। ज्ञान वर्षा ब्लॉग पर आप बेहतरीन माेटिवेशनल लेख पढ़ सकते है। ब्लॉगर से ई-मेल gyanversha1@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week