18 March, 2017

एक संदेश युवाओं के नाम | सुनील मोगा


हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत यहाँ की युवा पीढ़ी है। दुनिया में भारत एक मात्र ऐसा देश हैं जहाँ की सबसे ज्यादा आबादी युवा है।
जब भी किसी देश की सत्ता हिली है वो उस देश के युवाओं ने हिलाई है। अमेरिका की खोज कोलम्बस ने की थी!जो उम्र व् अनुभव की दुहाई देने वाले लोग है उनको मैं बताना चाहता हूँ कि कोलम्बस का बाप अपने बेटे से उम्र में भी ज्यादा था व अनुभव में भी लेकिन जो बाप नहीं कर पाया वो बेटे ने कर दिया। एक बात मनोवैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक भी बताना चाहता हूँ कि 30साल की उम्र से पहले जो लोग रिस्क लेकर काम कर सकते है वो काम 30साल की उम्र के बाद कोई नहीं कर सकता। जैसे ही 30साल की उम्र सीमा पार होती है उसका दिमाग दोगला हो जाता है। काम शुरू करने से पहले नफे के बारे में कम सोचने लगता है व भावी नुकसान की भरपाई में ज्यादा गणना करने लग जाता है। खोदे गये गड्ढे कैसे भरेंगे? भविष्य में अपने आप को बेहतर कैसे दिखा पाउँगा! इतिहास मेरे बारे में कैसे लिखा जायेगा?
वो इस तरह सोचने लगता है जैसे उनके जाने के बाद दुनियां में उसके जैसे ज्ञानवान व यौद्धा कोई दूसरा हो ही नहीं पायेगा जबकि शमशान भरे पड़े है ऐसे लोगों से जो सोचते थे मेरे बिना पत्ता भी नहीं हिल पायेगा और मानव सभ्यता आज अपने चरम की तरफ बढ़ रही है व आगे भी बढ़ती रहेगी। शाहबाज कलंदर की दरगाह पर  मासूमों के परखचे उड़ गए लेकिन जुगनुओं को कहाँ पता कि सूरज की रौशनी में उनका क्या वजूद है? इस्लाम के कट्टरपंथी अत्याचारों के खिलाफ सूफीवाद का अवतरण हुआ था तो ब्राह्मण धर्म की कट्टरता के खिलाफ भक्तिवाद का! बीड़ा उठाने वाले लोग अपनी युवा-अवस्था में थे। जो कदम ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती, निजामुद्दीन औलिया, बाबा फरीद के साथ-साथ संत कबीर, दादू दयाल, रैदास आदि ने उठाया उसी की बदौलत आज हम खुलकर बोलने की आजादी प्राप्त कर पाए है। यही हाल इस देश के राजनेताओं का है। इंदिरा इज इंडिया-इंडिया इज इंदिरा का नारे लगाने वाले लोग अगले चुनाव में गायब हो गए तो शाइनिंग इंडिया के बूते दुबारा सत्ता हासिल करने की फ़िराक में लगे लोग मार्गदर्शक मंडल में भी जगह नहीं बना पाए!

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें >>>



पेशे से किसान राजस्थान के रहने वाले सुनील मोगा जी सन् 2013 से ब्लॉगिंग कर रहे है। इसके अलावा पत्रकारिता से भी जुड़े हुए है और अपने शौकिया लेखन को ब्लॉग के माध्यम से पाठको तक पहुंचा रहे है। ब्लॉगर से ई-मेल sunilbkn.meet@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है। 


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week