25 February, 2017

किसी कंपनी में नौकरी छोड़ते वक्त ना करें ये 5 गलतियाँ | ज्ञान वर्षा


जिन्दगी जीने के लिये, अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिये हमें कुछ ना कुछ काम या कोई नौकरी करनी पड़ती है। लेकिन आजकल का दौर जो चल रहा है इसमें अच्छी या मनपसंद नौकरी मिलना बहुत मुश्किल। अगर कहीं नौकरी मिल भी जाती है तो कभी वहाँ का माहौल पसंद नहीं आता है तो कभी कंपनी द्वारा दी जाने वाली सैलरी (salary), या company की policies, facilities पसंद नहीं आती है तो कभी company का management। जब लोग अपनी वर्तमान job से खुश नहीं होते हैं या उन्हें कहीं और job मिल जाती है तो job छोड़ने का फैसला करते हैं।
अगर आप भी job छोड़ने की सोच रहे हैं या छोड़ने का फैसला कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। कुछ लोग नौकरी छोड़ते समय ये सोचते हैं कि अब हम नौकरी तो छोड़ ही रहे हैं तो अब हमें इस कंपनी से या इसके काम से क्या लेना? और ये सोचकर कुछ ऐसा काम, कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जो उनके आने वाले समय के लिये मुश्किलें खड़ी कर देती हैं।
आज मैं आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बता रहा हूँ जिनका आपको नौकरी छोड़ते वक्त ध्यान रखने चाहिये।

गुस्से में इस्तीफा देना (To resign in anger)

कुछ लोग अपने office के माहौल से परेशान होकर या Boss के डाँटने पर या management से किसी बात पे गुस्सा होकर बिना कुछ सोचें समझे resign कर देते हैं। जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर उनका resign accept हो जाता है तो और ज्यादा मुश्किल हो जाती है। और फिर वो कहीं के नहीं रहते हैं। इसलिये कभी भी गुस्से में या बिना सोचे समझे resign ना करें। अगर आपको कंपनी में किसी बात से, किसी चीज से, किसी शख्स से कोई समस्या है या परेशानी है तो इसके बारे में पहले management से बात करें। आपको बात करने का और अपनी बात रखने का पूरा हक़ है। बात करने से हो सकता है आपकी problem solve हो जाये या कोई solution निकल आये। लेकिन अगर बात करने के बाद भी आपकी problem solve ना हो तो भी गुस्से में resign ना करें। पहले दूसरी job तलाश करें फिर resign करें। अगर दूसरी नौकरी नहीं मिलती है तो शांति से बैठ कर सोचें कि नौकरी छोडकर आप करेंगे क्या? नौकरी छोड़ने के बाद आपके खर्चें कैसे चलेंगे? अगर आपको 6 महीने तक नई नौकरी नहीं मिली तो आपकी जिन्दगी पर क्या असर पड़ेगा? अगर आपका बिना नौकरी के गुजारा नहीं हो सकता है तो नई नौकरी मिलने तक resign ना करें। और अगर आप बिना नौकरी के 6 महीने आराम से गुजार सकते हैं तो फिर आप resign कर सकते हैं।

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें >>>



पुष्पेन्द्र कुमार सिंह जी ग्रेटर नोएडा से है और लगभग दो वर्षो से ब्लॉग दुनिया में सक्रिय है। जो ज्ञान वर्षा ब्लॉग का संचालन कर रहे है। ज्ञान वर्षा ब्लॉग पर आप बेहतरीन माेटिवेशनल लेख पढ़ सकते है। ब्लॉगर से ई-मेल gyanversha1@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week