18 September, 2016

तीन अलग-अलग तरीको से बनाइए...रवा (सूजी) इडली


आपकी सहेली ब्लॉग की संचालिका और ब्लॉगर ज्योति देहलीवाल जी ने पाठको के लिए नई रेसिपी हमारे साथ शेयर किया है। जिसमें से हम एक विधि आपको बताने जा रहे है।
इडली बनाने के लिए बाजार में रेडिमेड घोल मिलते है, लेकिन उनमें प्रिजरवेटिव होने से वे सेहत के लिए नुकसानदायक होते है। हम दालों को भिगोने और पिसने के झंजट के बिना भी सिर्फ रवे से तुरंत और स्वादिष्ट इडली बना सकते है। रवा इडली को ही हम थोड़ा सा बदल कर-कर तीन अलग-अलग अंदाज में परोस सकते है। तो आइए, जानते है रवा इडली के तीन अलग-अलग अंदाज के बारे में।

1. प्लेन रवा इडली

आवश्यक सामग्री

  • बारीक़ रवा (सूजी)- 2 कप
  • दही या छाछ- 2 कप
  • दूध- 1/2 कप (लगभग)
  • नमक- स्वादानुसार (1-1.5 छोटी चम्मच लगभग)
  • तेल- 1-2 छोटी चम्मच
  • बेंकिग सोडा- 3/4 (पाउन) छोटी चम्मच

इस विधि से बनाएं

इडली के लिए बारीक़ रवा ही लें। मोटे रवे की इडली अच्छी नहीं बनेंगी। एक बाउल में रवा (सुजी) और दही लेकर चम्मच की सहायता से अच्छे से मिलाइए ताकि गुठलियां न पड़ें। यदि घोल गाढ़ा लग रहा है, तो थोड़ा सा दूध मिला लिजिए। दूध से रवे के कण फुल जाते है। नमक मिला लीजिए। यदि आपके पास समय हो तो इस मिश्रण को 10-12 मिनट के लिए रख दीजिए ताकि रवा अच्छे से फूल जाएं। यदि आपके पास समय न हो, तो आप इसे तुरंत भी बना सकती है।
इडली के सांचे में 1 ग्लास पानी डालकर गैस पर रख दीजिए। इडली स्टैंड के खानों में तेल लगाकर चिकना कीजिए। मिश्रण में बेकिंग सोडा डालकर चम्मच से मिलाइए। जैसे ही बबल्स आने लगे, चम्मच से हिलाना बंद कर दीजिए। क्योंकि सोडा डालने के बाद ज्यादा फेंटने से हवा बाहर निकल जाती है और इडली स्पंजी नहीं बनती। अब मिश्रण को चम्मच की सहायता से इडली स्टैंड के प्रत्येक खाने में भर दीजिए। इडली स्टैंड के खानों को सांचे में रखकर झक्कन लगा दीजिए।
अब इडली को 10-11 मिनट पकने दीजिए। इडली में चाकू गड़ा कर देख लीजिए यदी मिश्रण चाकू पर नहीं चिपकता है, तो इडली बनकर तैयार है। वैसे 10-11 मिनट में इडली पक ही जाती है। इडली स्टैंड को सांचे से बाहर निकाल लीजिए। ठंडा होने के बाद चाकू की सहायता से इडलियां इडली स्टैंड से निकाल लें। इडली के सांचे के साइज के अनुसार एक बार में 12, 15, 18 या इससे भी ज्यादा इडली बना सकते है। यह प्लेन इडली, सांभर और मुंगफल्ली या नारियल की चटनी के साथ परोसिए।
अन्य रेसिपी व्हेजीटेबल रवा इडली और छौंकी हुई रवा इडली बनाने के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए दिए गये लिंक पर जायें।

<<< अन्य दो रेसिपी बनाने की विधि यहां पढ़े >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। आपसे से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर संपर्क कर सकते है और फेसबुक पर फालों करें। 


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week