24 September, 2016

'डॉटर्स डे' पर एक बेटी का अपने माता-पिता को पत्र


आदरणीय मम्मी-पापा,
सादर चरणस्पर्श।
परसों “डॉटर्स डे” (सितंबर का चौथा रविवार) है। आप दोनों सोशल मीडिया पर सक्रिय हो। आप दोनों का फ़ेसबुक पर अकाउंट है और व्हाट्सएप पर भी आप लोग कई ग्रुप में शामिल हो। ऐसे में जाहिर है कि आज आप लोग भी बेटियों पर कई मैसेजेस लाइक करेंगे, फॉरवर्ड करेंगे। बेटियों का गुनगान करेंगे। लेकिन ऐसे मैसेजेस फॉरवर्ड करने से पहले मैं आपसे कुछ कहना चाहती हूं, एक निवेदन करना चाहती हूं, जो शायद आपके समक्ष रहने पर नहीं कह पाती। छोटा मुंह और बड़ी बात करने के लिए माफी चाहती हूं।

मेरी भाभी याने आपकी बहू भी किसी की बेटी है अत: ... 
  • जो सम्मान और फ़िक्र आप मेरे लिए महसूस करते है, वहीं सम्मान और फ़िक्र आप भाभी के लिए भी महसूस क्यो नहीं करते?
  • जिस तरह कोई व्यंजन बनाते वक्त मुझसे यदि गलती से नमक/मिर्च ज्यादा या कम हो गया, तो भी आप गुस्सा नहीं होते थे। मम्मी, आप मुझे उस को कैसे सुधारना है यह समझाती थी। आप भाभी को भी ऐसे ही क्यों नहीं समझाती। आखिर भाभी भी तो किसी की बेटी है!
  • जिस तरह आप अपने दामाद से कहती है कि मेरा मन बहलाने के लिए कभी-कभी मुझे बाहर घुमाने, सिनेमा दिखाने या होटल में खाना खिलाने ले जाया करें… ठीक उसी तरह आप भैया से क्यों नहीं कहती कि भाभी को भी मन बहलाने के लिए कभी-कभी बाहर घुमाने, सिनेमा दिखाने या होटल में खाना खिलाने ले जाया करें…!
  • जिस तरह मेरा जन्म होने पर, एक लड़की होते हुए भी आपने मेरा बड़े प्यार से पालन-पोषण किया... तो भाभी को बेटी होने पर आप उन्हें क्यों कोसती हो? आप तो पढ़े-लिखें हो, आपको अच्छे से पता है कि बेटा या बेटी पैदा करना यह किसी भी नारी के अपने हाथ में नहीं है, फिर भी आप भाभी को ताने क्यों मारते हो? सच बताऊं उस वक्त मुझे बहुत दु:ख होता है!
  • जब भी मैं ससुराल में कुछ ख़रीददारी करती हूं...तो आप खुश होते है कि आपकी बेटी ससुराल में राज कर रहीं हैं। ठीक उसी तरह भाभी ने भी ख़रीददारी की ...तो भाभी पर फ़िज़ूलखर्ची का आरोप क्यों लगाते हो?

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे FACEBOOK पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week