23 July, 2016

नये ब्लॉगर के लिए Blogging और Blog के फायदे और नुकसान


अगर आप एक Blog बनाने की सोच रहे है, तो जरुर बनाये, लेकिन उस से पहले आप वो सब बेसिक जानकारी हासिल कीजिये, जो की एक नये Blogger के लिए जरूरी है। अगर आप को Blog की बेसिक जानकारी होगी तो आप आसानी से अपने पहले स्टेज पर सफल हो पायंगे। अगर आप को Blog की बेसिक जानकारी भी नही है, तो आप को पहली स्टेज में ही काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मेरी माने तो अगर आप Blogging करना चाहते है, तो सबसे पहले उसकी बेसिक जानकारी प्राप्त कीजिये, फिर एक बढिया Blog बनाइए। आज हम बात करेंगे की Blogging करने के क्या-क्या फायदे है और क्या-क्या नुकसान, तो चलिए आगे बढ़ते है, आप इस लेख को ध्यान से पढ़े और Blog के फायदे और नुकसान के बारे में जाने...

Blogging और Blog से फायदे

  • हम सबसे पहले जानेंगे की Blogging करने से क्या फायदे है, अगर आप को मै Blog के फायदे बताएं तो आप जरुर एक नया Blog बनायेंगे, तो चलिए हम जानते है कि Blogging और Blog के क्या फायदे है..
  • अगर मै पहले फायदे की बात करे तो आप अपनी जानकारी को लोगो तक पहुचा सकते है और अपने Business का Online विस्तार कर सकते है, अपनी पहचान बना सकते है।
  • एक Blog को आप अपनी आमदनी का रास्ता भी बना सकते है। जी हाॅ, आप अपनी Blog को कमाई का साधन भी बना सकते है और घर बैठे कमा सकते है।
  • Blogging का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप को रोज कुछ ना कुछ नया सिखने को मिलेगा और आप जिज्ञासु बन पायंगे।
  • Blog के द्वारा आप Internet पर आपनी एक ब्रांड बना सकते है और अपनी सर्विसेज को Online लोगो को मुहैया करा सकेंगे।
  • अपनी Blog के द्वारा आप दुसरो को भी कमाने का मौका दे सकते है। जैसे- आप अपने Blog के लिए एक Unique Article खरीद सकते है, दुसरे Blogger से या फिर किसी व्यक्ति से, जिससे आपके Blog के Readers भी बढ़ेंगे और आप की Income भी।
  • Blog के द्वारा आप दुसरो की जानकारी को भी लोगो तक पहुचा सकते है, जो लोग अपनी जानकारी किसी से साझा नही कर सकते या फिर साझा करने का उन के पास साधन नही है, तो आप उन का साधन बन कर उनकी जानकारियो को लोगो तक पहुचा सकते है, जिससे आप को भी फायदा होगा और लोगो को भी।
  • आप अपनी Blog के द्वारा लोगो की मदद कर सकते है।

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें!

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week