11 June, 2016

Best Blogger of the Month - Shashi Purwar


ब्लॉगर ऑफ द मंथ मई के लिए श्रीमती शशि पुरवार का चयन किया गया है। जिनका जन्म 22 जून 1973 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। श्रीमती पुरवार सन् 2011 से ब्लॉग दुनिया में सक्रिय है और अब तक 264 पोस्ट लिख चुकीं है, जिनमें कविताएं, व्यंग्य, आलेख एवं हाईकु और क्षणिकाएं प्रमुख है। इनके द्धारा लिखित रचनाएं कहीं समाज को झकझोरती है, तो कहीं एक कवि की कविता बन जाती है, तो कहीं समाज का दर्पण बन जाती है। श्रीमती पुरवार ने विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक मुद्दो को कलम की करारी चोट से प्रभावशाली व्यंग्य किया है। जिसका शब्द संयोजन स्वयं ही लेखन की प्रतिभा को सिद्ध करता है।
इसके अलावा श्रीमती पुरवार लोकमत समाचार, नारी जाग्रति पत्रिका, सरिता एवं कई कई राष्ट्रीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओ के लिए कविताएं एवं आलेख लिखती रहती है। वेब दुनिया की भी कई प्रसिद्ध पत्रिकाओ में श्रीमती पुरवार ने अपनी रचनाओ के माध्यम से एक विशेष स्थान बनाया है। श्रीमती पुरवार के अनुसार उन्होने पहली रचना 13 वर्ष की उम्र मे लिखी थी और यह रचनाधर्मिता उन्हे उनकी मां से विरासत में मिली है। जिसकी बदौलत ही उन्होने यह मुकाम हासिल किया है। उन्हे आजतक अनहद कृति काव्य प्रतिष्ठा सम्मान - 2014-15, राष्ट्रभाषा सेवी सम्मान अकोला, विद्यावाचस्पति सम्मान भागलपुर के साथ ही भारत महिला विकास एवं बाल मंत्रालय द्वारा भारत की 100 महिला अचीवर्स में सम्मानित किया जा चुका है।
वहीं, अप्रैल 2016 में माध्यम सांस्कृतिक संस्थान के 27वें चार दिवसीय अट्टहास सम्मान समारोह के दौरान श्रीमती पुरवार को हरिशंकर परसाई स्मृति सम्मान 2016 से नवाजा गया है। यह सम्मान भारतीय संस्कृति कला, शिक्षा और साहित्य के क्षेत्र में विशेष योगदान एवं समाज को साहित्य द्धारा नई दिशा देने के लिए दिया जाता है।
उन्होने बताया कि उनका उद्देश्य कहानी, कविता, काव्य की अलग-अलग विधाआें और लेखों के माध्यम से जीवन के विभिन्न रंगों को उकेरना है और जीवन के हर रंगों के अनुभव को शब्दों में ढालना पसंद है। नयी विधाओ को सिखने का प्रयास और जीवन भर विद्यार्थी रहना ही पसंद है। उन्होने बताया कि कविता दिल व आत्मा से निकली हुई आवाज होती है एवं शशि का अर्थ है चाँद तो चाँद की तरह शीतलता बिखेरने का नाम है जिंदगी। श्रीमती शशि पुरवार की रचनाएं पढ़ने के लिए उनके ब्लॉग Sapne Shashi पर पढ़े। आपसे ई-मेल shashipurwar@gmail.com और दूरभाष 09420519803 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week